google-साइट-सत्यापन: google00a0bd2a3382fed2.html TEch GYan: वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट करीबन 50% घटा, बावजूद शाओमी, विवो टॉप पर

वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट करीबन 50% घटा, बावजूद शाओमी, विवो टॉप पर

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते स्मार्टफोन की बिक्री पर काफी असर देखने को मिला है। देशव्यापी लॉकडाउन ने स्मार्टफोन मार्केट को लगभग आधा कर दिया है। बावजूद इसके चाइना ब्रांड विवो और शाओमी बाजार हिस्सेदारी के मामले में टॉप पर हैं।
मार्केट एनालिस्ट रिसर्च फर्म कैनालिस (Canalys) के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट 48 फीसदी गिरकर 17.3 मिलियन यूनिट ही रह गया।

पहली तिमाही में 12% वृद्धि देखी गई थी

वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन के शिपमेंट में गिरावट दर्ज की गई है जबकि पहली तिमाही में यह 12 प्रतिशत बढ़कर 33.5 मिलियन यूनिट रही है। हालांकि कैनलेज का अनुमान था कि शिपमेंट दूसरी तिमाही में लॉकडाउन की वजह से घट सकता है।

लॉकडाउन में प्रोडक्शन प्रभावित रहा

रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान स्मार्टफोन कंपनियों व विक्रेताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में जहां एक तरफ प्रोडक्शन कम हुआ, वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेलर्स को भी फोन बेचने से मना कर दिया गया था।

चीनी ब्रांड शाओमी का टॉप स्थान बरकार

स्मार्टफोन मार्केट आधा होने के बावजूद चीनी ब्रांड शाओमी (Xiaomi)टॉप स्थान पर है। शाओमी के पैकिंग ऑर्डर में बड़ा बदलाव नहीं आया है। हालांकि, चाइनीज ब्रांड शाओमी टॉप पोजीशन पर रहा है। इसकी बाजार हिस्सेदारी 30.9 प्रतिशत रही है। दूसरी तिमाही में रियलमी की हिस्सेदारी 1.7 प्रतिशत गिरकर चौथे पोजीशन पर आ गई है। इसकी जगह पर तीसरे नंबर पर ओपो आ गया है। शाओमी के शिपमेंट वोल्यूम में 10.3 मिलियन की गिरावट 2020 की पहली तिमाही में आई है।दूसरी तिमाही में यह 5.3 मिलियन रही है।

विवो में 3.7 मिलियन यूनिट की कमी आई है और यह 6.7 मिलियन रहा है। इसी तरह सैमसंग की यूनिट 6.3 मिलियन से गिरकर 2.9 मिलियन पर आ गई है। रिलय मी की यूनिट 3.9 मिलियन से घटकर 1.7 मिलियन और ओपो की 3.5 मिलियन से घटकर 2.2 मिलियन रही है।

उधर दूसरी ओर खबर है कि चीन के इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड विवो, शाओमी और ओपो, वन प्लस अपनी मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग खर्च की समीक्षा कर रहे हैं। ये सभी त्यौहारी सीजन में निवेश और खर्च की योजना बना रहे हैं। ये सभी लोकल प्रोडक्शन पर फोकस कर रहे हैं और मेक इन इंडिया को हाइलाइट कर एडवर्टाइजिंग अभियान शुरू करेंगे। प्रोडक्ट की पैकेजिंग भी बदल देंगे। ये सभी ब्रांड नए मॉडल्स और नई कैटिगरी में इंट्री कर रहे हैं। विवो का एडवर्टाइज नए मॉडल पर होगा। यह अखबारों, टेलीविजन पर होगा। हेयर ब्रांड दक्षिण भारत के ओणम त्यौहार पर फोकस कर रहा है। भारत में चीन के स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड सालाना 2,500 करोड़ रुपए एडवर्टाइज पर खर्च करते हैं। स्मार्टफोन में इनकी बाजार हिस्सेदारी 80 प्रतिशत है।



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लॉकडाउन के दौरान स्मार्टफोन कंपनियों व विक्रेताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।


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